Breaking News

Gmail 6 new features: सिक्योरिटी से सुविधा तक का रखा गया है ध्यान

Gmail 6 new features: सिक्योरिटी से सुविधा तक का रखा गया है ध्यान

Review know about gmail 6 new features ई-मेल कम्पोज से लेकर स्मार्ट रिप्लाई तक में आपको कई नए फीचर्स मिलेंगे जिनकी मदद से न सिर्फ मेल करना आसान हो जाएगा बल्कि समय की भी बचत होगी।

Gmail के 6 नए फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, सिक्योरिटी से सुविधा तक का रखा गया है ध्यान: साल 2013 में जीमेल में आखिरी बदलाव हुआ था जिसके बाद कंपनी ने अब एक बार फिर से बड़ा बदलाव कर रही है। गूगल की तरफ से बताया गया है कि इस बदलाव के लिए ईमेल स्टोरेज डाटाबेस को रीस्ट्रक्चर्ड किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने इस बदलाव के लिए पहली तिमाही में करीब 48,700 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। जानते हैं नए जीमेल के 6 बेहतरीन फीचर्स के बारे में,

Compose Email


अब कम्पोज ई-मेल पर जाकर जब आप टाइप करेंगे तो आपको जीमेल की तरफ से वर्ड सजेशन मिलेंगे। यह बिल्कुल मोबाइल के की-बोर्ड जैसा अनुभव होगा जहां कुछ भी टाइप करने पर आपको वर्ड सजेशन दिखते हैं। जीमेल आपकी आदतों को मानिटर करेगा और आपको वर्ड सजेशन देगा। गूगल के इस फीचर्स से मेल लिखना आसान तो होगा ही साथ ही आपका समय भी बचेगा।

Nudge


जीमेल के नए स्वरूप में अब आपको आर्काइव, डिलीट, मार्क ऐज रीड के साथ अब स्नूज का भी शॉर्टकट दिखाई देगा। स्नूज के जरिए अब आप उन मेल को बाद में भी पढ़ सकते हैं, जिन्हें आप तुरंत नहीं पढ़ना चाहते हैं।

Smart Reply


यूजर्स को मेल का जवाब देने के लिए टाइप करने की जरुरत नहीं होगी। जीमेल यूजर्स को Thank you, Let’s go जैसे जवाब प्री-टाइप्ड ऑप्शन में मिलेंगे।

Offline Mode


जीमेल में नया ऑफलाइन मोड को जोड़ा गया है। ये फीचर बहुत हद तक गूगल डॉक्स की तरह काम करता है। यहां आप आप मैसेज को लिख सकते हैं, रिप्लाई कर सकते हैं, डिलीट कर सकत हैं और उसे 90 दिनों तक के लिए आर्काइव भी कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप बिना वाई-फाई के भी काम कर सकेंगे।

Alert


नए जीमेल में वायरस के खिलाफ एक खास फीचर जोड़ा गया है। जीमेल आपको उन ई-मेल्स को लेकर चेतावनी देगा, जिनमें वायरस का खतरा हो सकता है। नए जीमेल में आपको This message seems dangerous और Delete Now का बटन भी दिखेगा।

2- Factor Authentication


नए जीमेल में आईआरएम(इंफॉर्मेश्नल राइट्स मैनेजमेंट) फीचर को जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से आप अपने भेजे हुए मैसेज को फॉरवर्ड, डाउनलोड, कॉपी/पेस्ट और डाउनलोड होने से रोक सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आप उन यूजर्स के साथ भी कर सकते हैं जो जीमेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस फीचर में आप मेल का एक्सपायरी डेट भी सेट कर सकते हैं। जिससे मेल को पढ़े जाने के बाद एक तय समय पर ये खुद ब खुद नष्ट हो जाता है। इसके अलावा जिस यूजर को आप मेल भेज रहे हैं, उसे मेल पढ़ने के लिए 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी से भी गुजरना हो सकता है।

1 comment:

  1. Well! informative post you wrote, happy with your article. Thank you for sharing.

    ReplyDelete