Breaking News

पहली बार पहाड़ी बोली पर बनेगी Dictionary

पहली बार पहाड़ी बोली पर बनेगी Dictionary


पहली बार पहाड़ी बोली पर बनेगी Dictionary


हिमाचल की नई पीढ़ी अपनी पहाड़ी बोलियों में अकसर इस्तेमाल होने बाले जरूरी शब्दों की भी न भूल जाए इसके लिए अब एक डिक्शनरी को तैयार किया जा रहा है. प्रदेश में पहली बार हिंदी शब्दों को लेकर पहाड़ी बोलियों पर एक ऐसे शब्दकोष का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें लगभग 20 डिक्शनरी में डाला जाने वाला है भाषा अकादमी दोबारा बनाई जा रही इस योजना के पहले चरण में 10 जिलों को शामिल किया जा रहा है.

जिस पर कम शुरू हो गया है. 2 जिलों की पहली फाइल editing अगले महीने से शुरू की जा रही है. बताया जा रहा है कि ट्राइबल क्षेत्रों की डिक्शनरी पर काम, योजना के दुसरे चरण में शुरू किया जाएगा . तैयार किए जा रहे प्रयवाची शब्दकोष को बनाने के बाद इसे प्रदेश के सभी जिला और स्कूल लाइब्रेरियों में भी भेजा जानेवाला है.


हलाकि पहाड़ी बोलियों को प्रयवाची शब्दों में लिखने की लिपि देवनगरी ही होगी लेकिन एक हिंदी के शब्द की कम से कम 20 बोलियों के प्रयवाची शब्दों का शब्दकोष बनाए जाने वाला है भाषा अकादमी का मानना है कि प्रदेश में कई बोलियाँ ऐसी है जो लुप्त होने की कगार पर हैं. जिसे शब्दकोष के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकता है भाषा अकादमी का मानना है कि लुप्त हो रही बोलियों के संरक्षण को लेकर प्रदेश के CM जयराम ठाकुर ने भी डिक्शनरी जल्द तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

No comments