Breaking News

Online Internet Se Paise Kamaye : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके



क्या लोग सचमुच घर से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं?

Ghar Baithe Paise Kaise kamaye: पैसा सब कुछ नहीं होता लेकिन फिर भी आज के समय में यह सबसे important चीजों में से एक है और भविष्य में भी रहेगा. और ऑनलाइन रहने से हमारे पास पैसे कमाने के काफी अवसर मौजूद होते हैं. हालाँकि, newbie होने के नाते आपमें से कई लोग सोच सकते हैं कि क्या online money वास्तविक है?

और विश्वास करिये कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो घर से ऑनलाइन काम करके काफी अच्छी कमाई करते हैं. आज, मैं आपके साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके share करने वाला हूँ. सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी age group के लिए सीमित नहीं है, 40 साल की house wife, 15 साल का school kid या कोई retired person किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं और ऑनलाइन काम करने से होने वाली income के द्वारा अपने कुछ bills जमा कर सकते हैं.
Online विभिन्न काम और घर से आय कमाने के अवसर उपलब्ध हैं और मुझे विश्वास कि आपमें से बहुत सारे लोगों नेclick on ads, form filling jobs और earn handsome income जैसे विज्ञापन देखे होंगे. मैं यह नहीं कहता कि उनमें से सभी scam होते हैं लेकिन भरोसा करिये उनमें से बहुत से scam होते हैं. उनमें से आधी कंपनियां Hit and run जैसी होती हैं और आप अपने doorstep पर check आने का इंतज़ार करते रह जाएंगे.
पैसे के लिए Shortcut जैसी कोई चीज नहीं होती है, लेकिन हाँ, कुछ ऐसे आसान तरीके हैं जैसे, ऑनलाइन चीजें बेचना, survey forms भरना, और ऐसी ही बहुत सी चीजें जिनसे आप वास्तव में अच्छी कमाई कर सकते हैं. हालाँकि, जब भी आप इनमें से किसी भी website का चयन करें तो make sure कि आप ऑनलाइन Payment के बारे में उनका पूरा review और feedback जरूर पढ़ें, नहीं तो आप online scam के शिकार हो सकते हैं.
इससे पहले कि मैं आपके साथ घर से कमाई करने के आसान तरीके share करूँ, यहाँ एक story (Scam) है, जो मेरे एक दोस्त के साथ हुआ था.
वह किसी festival के लिए गया था और वहां एक लड़का एक बड़े से बोर्ड के साथ बैठा हुआ था, जिसपर लिखा था “Earn money fast” सरल और आसान form और survey filling job और work एवं घर बैठे कमाएं. लड़का भरोसेमंद लगा, मेरे दोस्त को उस ऑफर को accept करने के लिए एवं उस program में registration के लिए 2000 INR ($40) देने पड़े. बाद में, उसे कुछ online surveys मिले जिसे उसने खुशी-खुशी भर दिया और एक महीने बाद, communication channel (Email) पहुँच से बाहर था (Email bounced back).
वो लड़का जिसने मेरे दोस्त को hire किया था वो कहीं नहीं मिला, और आपको क्या लगता है? इस प्रक्रिया में किसने पैसे कमाएं? किसी ने तो जरूर कमाएं? और मेरे दोस्त को काम करने के बाद भी कुछ नहीं मिला. तो, यह केवल एक कहानी नहीं है, ऐसी बहुत सी कहानियां हैं.
आपको यह कहानी बताने का कारण आपको डराना नहीं था, बल्कि आपको सच्चाई दिखाना था. चीजों पर तभी भरोसा करें, जब आप उन्हें verify कर लेते हैं और जब वे reputed person या brand से आती हैं. नहीं तो घंटों तक काम करने के बाद भी अंत में आपके बैंक में कभी भी Pay check नहीं आएगा.
बहुत सारे internet users जो भी मानते हैं उसके बावजूद ऑनलाइन income कमाना pleasurable हो सकता है. आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे विभिन्न तरीके internet पर मौजूद हैं.

सभी लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान सरल तरीके:

Sell Stuff online
आप एक महीने में कितनी बार eBay, olx, quickr, Amazon या ऐसे अन्य प्रकार की sites पर जाते हैं? आपने कितनी ही बार sale पर antique, second-hand stuff देखे होंगे और वो भी बिल्कुल कम price पर.Paise kamane ke tarike
Online marketplace बिना ज्यादा मेहनत किये पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. आपको केवल ऐसी चीजों को ढूँढना होता है जिनका प्रयोग अब आप नहीं करते हैं. आपके Cell-Phone, books, electronic appliances से लेकर आपकी दादी द्वारा इस्तेमाल किये गए एक पिन तक, यह कुछ भी हो सकता है.
आपको केवल अच्छे marketing skills की (जो sells pitch लिखने जैसा होता है), अच्छे images लेने की और अपनी चीज को बेचने के लिए ऑनलाइन डालने की जरुरत होती है.
इससे संबंधित चीजों का price देखें और उसके अनुसार अपना price competitive रखें. अपने brand को लम्बे समय तक बनाये रखने की कोशिश करें. आप अपने friends या relative site से अनुपयोगी और पुरानी चीजें भी ले सकते हैं और उन्हें बेचना शुरू कर सकते हैं.  याद रखें: जो चीजें आपके लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं, वे कई लोगों के लिए उपयोगी हो सकती हैं. कभी-कभी, आपको उनके लिए अच्छी कीमत मिल जाती है.
eBay, Amazon या ऐसे अन्य प्रकार के online marketplace के साथ seller के रूप में register करें. याद रखें कि अपनी चीजें ऑनलाइन बेचने के लिए आपको PayPal account या bank account की जरुरत होगी. भरोसेमंद online marketplace के साथ register करते ही, आगे बढ़ें और बेचने के लिए अपने सामान को record करें.
एक और चीज, यदि आप अपनी चीजों को जल्दी बेचना चाहते हैं तो उस particular item के लिए ऐसा price tag रखें जो reasonable हो और कोई व्यक्ति इसे खरीद सके.
Set up an Online Blog
Blog setup karainयदि आपको लिखना पसंद है और writing के form में आप अपने आपको या अपने expertise area को express कर सकते हैं तो Blogging या freelance writing आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है.
Blogging, शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप BlogSpot पर मुफ्त blog बना सकते हैं और Adsense account बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. Blogging कोई rocket science नहीं है और यह income बढ़ाने और अपने कुछ bills pay करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है.
यह याद रखें कि traffic इसे payment में बदलता है इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छे amount के traffic की जरुरत होगी. आप अन्य reputable blogs पर comment कर सकते हैं और अपने blog पर थोड़ा traffic divert करने के लिए अन्य blog owners के साथ links बना सकते हैं. इसके बाद, अपने ब्लॉग पर Google ads paste करें या अपने ब्लॉग पर advertising space प्रस्तुत करें.
    Online Paid Surveys
    यह तरीका हम सबके बीच सबसे ज्यादा common है. अब मैं आपको बताता हूँ कि ये online surveys कैसे काम करते हैं. इसमें surveyOnline form bhar ke paise kamaye companies होती हैं, जो आमतौर पर प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में internet users के opinion या views के लिए उन्हें pay करती हैं.
    कुछ survey companies contestants को try करने के लिए मुफ्त उत्पाद और सेवाएं भी भेजती हैं. यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के किसी entertaining तरीके की तलाश में हैं तो किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ register करने के बारे में सोचें और आगे बढ़ें!
    यद्यपि, किसी भी online survey program के लिए register करने से पहले TOS पढ़ना ना भूलें. क्योंकि बहुत सारे प्रोग्राम specific देशों जैसे U.S या canada आदि के participants को accept करते हैं.
    हालाँकि, मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सावधान रहें या इसे पैसे कमाने के अंतिम तरीके के रूप में मानें, क्योंकि surveys के लिए pay करने वाली अच्छी site ढूँढना बहुत मुश्किल है और paid surveys के साथ बहुत सारे scam शामिल होते हैं.
    FreeLance Writing:
    मैं ऊपर Freelance writing के बारे में बता चुका हूँ, लेकिन मैं इसे यहाँ दोबारा बता रहा हूँ क्योंकि यह Blogging से अलग है. यदि आपके पास अच्छी writing skills हैं तो freelance writer बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसके अलावा आपको किसी प्रकार के tech hassle का सामना करने की जरुरत नहीं पड़ती है, जो ब्लॉग maintain करते समय होते हैं. साथ ही, Blogging से पैसे कमाने में समय लगता है लेकिन freelance writing से आपको काम पूरा हो जाने के बाद तुरंत pay कर दिया जाता है.
    आपको अपने नेटवर्क में हमेशा ऐसे लोग मिल सकते हैं जिन्हें freelance writers की तलाश होती है या freelance writing का काम ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन sites का भी प्रयोग कर सकते हैं. यहाँ दो तरीके हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं: Expert writing या random topic writing. या तो आप अपने expertise पर आधारित article लिख सकते हैं.
    For example, यदि आप अपनी कंपनी में network administrator हैं तो आप Network security पर आधारित विस्तृत articles लिख सकते हैं और ऐसे articles के लिए आपको काफी अच्छे पैसे मिलते हैं. या आसान तरीका यह है कि आपको topics (जो sex से लेकर death तक कुछ भी हो सकता है) दिए जाएंगे, और आपको इसपर research करने की और 300-1500 शब्दों का article लिखने की जरुरत होती है. दूसरे स्तर में, आपको article के length और quality के आधार पर पैसे दिए जाएंगे.
    यह कुछ sites है जहा आपको Freelance writing jobs मिल सकती हैं.
    Youtube Pe Video upload Kar ke paise kamaye
    Youtube se paise banayeयह अब तक की एक ऐसी चीज है, जिसे सभी लोग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. आप कितनी ही बार Youtube videos पर advertisements देखते हैं. जब तक मुझे YouTube के माध्यम से पैसे कमाने के अवसरों के बारे में नहीं पता चला था, मुझे कभी नहीं पता था कि आपके और मेरे जैसा कोई normal user भी YouTube पर वीडियो upload करके पैसे कमा सकता है.
    जरुरी नहीं है कि यह कोई technical video हो, यह funny से लेकर serious तक कुछ भी हो सकता है. हालाँकि, video का original होना जरुरी होता है और आप You tube पर videos अपलोड कर सकते हैं और Ad-sense का प्रयोग करके इससे पैसे कमा सकते हैं.
    उपरोक्त सभी विकल्पों में से मुझे YouTube videos से पैसे कमाना passive income कमाने का सबसे ज्यादाआसान और सरल तरीका लगा. आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की या handy cam या ऐसे कोई भी अन्य gadgets खरीदने की जरुरत नहीं होती है, एक अच्छा स्मार्ट फ़ोन video recorder आपका काम कर सकता है.
    केवल कुछ crazy moment capture करने के लिए तैयार रहिये. वे महिलाएं जो घर पर रहती हैं, वे cookery video show या ऐसी ही अन्य चीजें शुरू करने के बारे में सोच सकती हैं. यदि आप Yoga, Exercise, में अच्छे हैं तो आप खुद के how to videos बनाकर उन्हें YouTube पर upload कर सकते हैं और उनपर ads enable कर सकते हैं.
    यहाँ असीमित अवसर और विकल्प मौजूद हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं और आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. कुछ समय के लिए एक विकल्प पर बने रहने का प्रयास करें और देखें कि कौन सा आपके लिए काम करता है और कौन सा नहीं करता है. एक सबसे common mistake जो ज्यादातर लोग करते हैं वो यह कि वे एक बार में कई विकल्पों पर काम करने का प्रयास करते हैं, और इस प्रक्रिया में वे कभी भी किसी एक विकल्प के प्रभाव को explore नहीं कर पाते हैं.
    For example, इस article में मैंने Selling stuff, freelance writing के बारे में बताया है, जिसके लिए थोड़े expertise की जरुरत पड़ती है. लेकिन Forum posting, YouTube videos और surveys घर से पैसे कमाने के सबसे सरल और आसान तरीकों में से एक हैं.

    1 comment:

    1. नमस्कार प्रिय मित्र,

      आपके द्वारा लिखे गए आपके माइंड ब्लोइंग है. ज्ञानवर्धक एवं लाभकारी भी है. मेरा नाम MS Nashtar है. आप से प्रेरणा पाकर के ही मैंने ऑनलाइन रुपया नाम का एक ब्लॉग बनाया है. एक बार मेरे ब्लॉग पर भी नजर मार लीजिए अगर अच्छा लगे तो कमेंट कीजिएगा.

      धन्यवाद

      ReplyDelete