Breaking News

Wifi Hotspot बनाए कंप्यूटर मे Notepad की मदद से Free: Hotspot (Wi-Fi) Bnaye Computer Mein Notepad Ki Help Se




Wifi Hotspot बनाए कंप्यूटर मे Notepad की मदद से : Hotspot (Wi-Fi) Bnaye Computer Mein Notepad Ki Help Se: हेल्लो दोस्तों आज में आपको Notepad से फ्री Wi-fi कैसे बनाया जाता है उसके बारे में बताने जा रहा हूँ हमारे घर पे इंटरनेट लगा हुआ है और हमे उसे Wi-fi है और उसको अपने और किसी Device जैसे Mobile, Laptop में भी यूज़ करना चाहते है तो या तो आपके पास कोई भी Wi-fi वाला Router होना जरुरी है आज जो ट्रिक्स में आपको बताने वाला हूँ, परन्तु इस Tricks की सहायता से आप अपने Computer या Laptop को Wi-fi Router में Convert कर सकते है. Internet आज हमारी जिंदगी का कितना अहम हिस्सा बन गया है, ये तो सबको लगता ही होगा. मोबाइल मे या कंप्यूटर मे तो अगर थोड़ी देर भी भी इंटरनेट ना हो तो ऐसा लगता है, पता नही किस दुनिया मे आ गया हू.. मतलब पूरी दुनिया से ही डिसकनेक्ट हो जाता हू.


हमारे मोबाइल मे या फिर किसी फ्रेंड्स के मोबाइल मे नेट चलना है पर हम या फिर दोस्तो के साथ Lan Game खेलना हो तो हम Wi-fi की मदद कनेक्ट कर सकते है. उसके लिए बस हमे अपनी कंप्यूटर को Wi-Fi Hotpot मे बदलना होगा, जो बहुत ही आसान है. LAN पर गेम्स खेलने के लिए भी हॉस्पोट बनाना पड़ता है जिसमे बहुत से लॅपटॉप एक साथ कनेक्ट करके ग़मे खेल सकते है.


फाइल शेर करने के लिए (Wireless). इसकी मदद से हम फास्ट फाइल ट्रान्स्फर भी कर सकते है. सबसे बड़ा फायदा इंटरनेट शेरिंग है, इससे आप अपने लॅपटॉप से अपने फॅमिली मेम्बर और पड़ोसिओ को अपना इंटरनेट शेर कर सकते हैं. लॅपटॉप मे WiFi Hotspot बनाने की ट्रिक है उसमे किसी सॉफ्टवेर की ज़रूरत नही है, सिंपल Notepad की मदद से 2 .bat फाइल बनानी है तो चलो देखिये की उसे कैसे बनाये.

1- पहले आप Notepad ओपन कीजिये.
2- फिर नीचे दिए गये कोड को कॉपी करे और उसे notepad मे पेस्ट करे.





3- उसमे आपको Wifi hostspot name और password दिखाई डे रहे है वो आप अपने हिसाब से बदल सकते है.
4- अब उस notpad फाइल को Start.bat नाम से सेव करदे.





5- अब और एक Notepad ओपन कीजिये.

6- नीचे दिए गये कोड को कॉपी करे और उसे notepad मे पेस्ट करे.


7- अब उस notpad फाइल को Stop.bat नाम से सेव करदे.




8- अब Wi-Fi Hotspot चालू करने के लिए आपने पहले जो नोटपेड फाइल बनाई है Start.bat उस पर double क्लीक कीजिये फिर आपका hotpot चालू हो जायेगा. और उसे बंद करने के लिए Stop.bat पर डबल क्लीक कीजिये तो बंद हो जायेगा.

इस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर Notepad की मदद से से फ्री में अपना हॉटस्पॉट बना सकते है वो भी बिलकुल फ्री बस एक सिंपल सी ट्रिक्स से. पोस्ट आपको कैसी लगी Comment जरुर करें. यदि आपके Computer, Internet, और Website, Blog से Related किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप हमें बताये हम आपकी जरुर मदद करेंगे.

1 comment: