Breaking News

गूगल पर हिंदी में बोल कर कैसे सर्च करें ? How to use Google Voice Search in Hindi

गूगल पर हिंदी में बोल कर कैसे सर्च करें ?
गूगल पर हिंदी में बोल कर कैसे सर्च करें ?

हैल्लो दोस्तों मेरा नाम राजेंदर कुमार है आज में अपने आर्टिकल में आपको गूगल से बोलकर सर्च कैसे करते है उस पर आर्टिकल लिख रहा हूँ । आशा करता हूँ की आपको मेरे दोवारा बताई गई ट्रिक्स से आप आसानी से गूगल में बोल कर सर्च कर सकते हैं ।



हिंदी में बोल कर खोजने की क्या जरूरत पड़ती है ? सबसे पहले आपको में बता देता हूँ। कि हिंदी में सर्च करने की क्या जरूरत है और क्यूँ हमें बोल कर सर्च करने की जरूरत पड़ती हैं।


दोस्तों आज के समय हिंदी में कोई टाइप नही करता फिर भी हमें हिंदी में टाइप करने की जरूरत पड़ जाती है। कई बार हमें किसी इंग्लिश के अक्षर की स्पेलिंग नही आती या उसका मतलब नही पता होता तो हमें बोल कर सर्च करने की जरूरत पड़ती हैं।कई बार बहुत परेशान हो जाते है और अपनी किस्मत को कोसते है और कई बार हम ड्राइविंग कर रहे होते है, और हमें बोल कर सर्च करने की जरूरत पड़ती हैं। या कई बार हमारा टाइप करने का मन नही होता या सड़क पर रोड करोस करते हुए बोल कर सर्च करने की जरूरत पड़ती हैं।
जैसा के निचे चित्र में बताया गया है








हिंदी में बोल कर अपने मोबाइल में कैसे खोजये voice search in hindi on mobile



सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में जाकर chrome browser को ओपन करें और उसमे टाइप करें www.google.co.in इसको टाइप करते ही आपके सामने गूगल में हिंदी में सर्च करने के लिए एक नई विन्डो खुल जायेगी और आपको गूगल वॉइस सेटिंग में थोड़ा सा बदलाव करना पड़ेगा।


अब आपको हिंदी में बोल कर बस एक छोटा सा काम करना है। वो ये की आपको जहाँ पर गूगल लिखा है उसके निचे एक Mac का Icon बना होगा उस पर क्लिक करें के बोल कर सर्च करना होगा। जैसे के चित्र में बताया गया है अब आप कुछ भी बोल कर सर्च कर सकते है। वो भी एक सेकंड में अगर आपको अपने कंप्यूटर में सर्च करना है । तो भी आप सर्च कर सकते है। इसके लिए आपका मैक ठीक होना चाहिए या जो भी आप एअरफोन यूज़ करोगे वो आपकी आवाज हो आपके कंप्यूटर contact सही करता हो तभी गूगल आपके दोवारा बोला गए शब्द हो गूगल सर्च करेगा ।


हिंदी में बोल कर अपने मोबाइल में कैसे खोजये voice search in hindi on mobile


सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से गूगल एप को अपडेट करें। अब डिवाइस पर हिंदी में सर्च करने के लिए आपको गूगल वॉइस सेटिंग में थोड़ा सा बदलाव करना पड़ेगा। अपने ऐंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स में जाइए।


इसके अकाउंट्स में गूगल खोलिए। इसमें सर्च में जाइए। फिर वॉइस खोलिए। इसमें लैंग्वेज में हिंदी (भारत) चुन कर सेव करें।


अब आप अपने स्मार्ट फोन की होम स्क्रीन पर ऊपर बार के किनारे बने माइक पर क्लिक करने के बाद हिंदी में बोलकर सर्च कर सकते हैं।


आप गूगल सर्च ऐप और गूगल के वॉइस सर्च ऐप पर भी हिंदी में बोलकर सर्च कर सकते हैं। कुछ मोबाइल फ़ोन्स में यह फीचर्स सपोर्ट नहीं करता है।


इसके अलावा एक और बड़ा फीचर गूगल ने दिया है की आप एक ही वक्त में मल्टिपल लैंग्वेज सपॉर्ट (5 भाषाओं तक) करेगा।


अब तक आपको अलग-अलग भाषा में सर्च करने के लिए बार-बार सेटिंग्स में बदलाव करना पड़ता था। आप एक बार में ही कई भाषाएं जोड़ने के बाद अलग-अलग भाषा बोलेंगे और वॉइस सर्च उन्हें पहचान लेगा।


लेकिन आपको एक वाक्य एक ही भाषा में बोलना होगा।


दोस्तों गूगल पर सर्च करने के लिए अब आपको टाइप करने की जरूरत नहीं, क्योंकि यह काम अब आप बोलकर कर सकते हैं। वो भी हिंदी में। मेरे दोवारा बताई गई ट्रिक्स से आपको क्या लाभ हुआ या कोई परेशानी आये तो आप अपना जवाव या परेशानी निचे कमेंट में पूछ सकते हैं ।

धन्यवाद् सहित जय हिन्द जय भारत

No comments