Breaking News

NDA परीक्षा पास करने के पांच टिप्स


NDA Pariksha pass karne ke 5 tips

12वीं कक्षा के लाखों स्टूडेंट्स के लिए अप्रैल का महीना काफी महत्वपूर्ण है. इस महीने देश में कई बड़े एग्जाम आयोजित हो रहे हैं. इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स जहां इंजीनियरिंग एग्जाम से संबंधित तैयारी करने में व्यस्त हैं तो वहीं, इंजीनियरिंग से हटकर हजारों स्टूडेंट्स 19 अप्रैल को होने वाली एनडीए (नेशनल डिफेंस अकेडमी), IMA (इंडियन मिलेट्री अकेडमी), NA (नवल अकेडमी) परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं.

जानिए इन परीक्षाओं से जुड़े पांच महत्वपूर्ण टिप्स:
1. पिछले साल के सवालों को हल करें: एनडीए एग्जाम का पैटर्न कई सालों से नहीं बदला है. कई सालों से एक ही टाइप के सवाल पूछे जाते हैं. अगर आप पिछले साल के सवालों को हल करेंगे तो आपको एग्जाम में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.
2. गणित के सवालों पर दें ज्यादा ध्यान: वैसे तो इस एग्जाम में पूछे जाने वाला हर सेक्शन महत्वपूर्ण है, लेकिन गणित के सवालों को हल करने में ज्यादा समय लगने से इस पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी हो जाता है. सवालों को हल करने के शॉर्ट कट्स और ट्रिक्स हमेशा याद रखें. गणित के सवालों को कम समय में हल करने से आत्मविश्वास भी मजबूत होता है.

3. टाइम मैनेजमेंट और स्पेस मैनजमेंट सीखें: इस परीक्षा में एनालिटिकल सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने में टाइम मैनेजमेंट की सबसे ज्यादा जरूरत है. अगर कोई सवाल ज्यादा समय ले रहा हो तो उसे छोड़ दें और आगे बढ़ें. वहीं, स्पेस मैनेजमेंट भी जरूरी है क्योंकि आपको 'रफ वर्क' करने के लिए काफी कम जगह मिलता है. इसलिए मेंटल कैलकुलेशन करने की कला जरूर सीखें.
4. न्यूज पेपर के साथ बढ़ाएं दोस्ती: इस परीक्षा में करंट अफेयर्स भी पूछे जाते हैं. जिसकी तैयारी के लिए अखबार पढ़ने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. न्यूज पेपर आपको नेशनल और इंटरनेशनल दोनों की खबरें देता है. अंग्रेजी अखबार पढ़ने का एक और फायदा यह है कि इससे आपकी अंग्रेजी मजबूत होती है.

5. मानसिक मजबूती: किसी भी परीक्षा की तैयारी से लेकर एग्जाम हॉल में
 बैठकर परीक्षा देने तक मानसिक मजबूती सबसे ज्यादा जरूरी है. एनडीए की परीक्षा में जब तक आप मानसिक रूप से मजबूत नहीं रहेंगे तब तक इसके एनालिटिकल सवाल हल नहीं कर पाएंगे. मानसिक मजबूती पाने के लिए योग करना और खुश रहना सबसे ज्यादा जरूरी है.NDA परीक्षा पास करने के पांच टिप्स nda parisha paas karne ke 5 tirkc alltricksinhindi, tricksinhindi NDA Pariksha paas karane ke 5 tips

No comments