Breaking News

Phone ki Memory Storage Full Dikhaye To Kya kare ye kaam 100% Working Trick 2021

If the phone memory gets full quickly, then follow these tips, there will always be space

फ़ोन मेमोरी जल्दी फुल हो जाती है तो अपनाएं ये टिप्स, रहेगा हमेशा स्पेस दो से तीन हज़ार फोटो और कुछ वीडियो से ही फ़ोन की मेमोरी फुल हो गई है। अरे यार! फिर तो कुछ करने की ज़रूरत है। शायद, आपके भी फ़ोन में कुछ इसी तरह की समस्या है कि जल्दी ही मेमोरी फुल हो जाती है, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। कई बार फ़ोन में गाना, फाइल्स या वीडियो डाउनलोड करते समय अतिरिक्त फाइल्स डाउनलोड हो जाते हैं और फोटो या विडियो के लिए जगह भी नहीं होती है। आपको बता दें कि इन फाइल्स को उनवांटेड फाइल्स कहते हैं, तो आइए इस लेख में जानते हैं कि किन टिप्स के सहारे आप फ़ोन मेमोरी को फुल होने से बचा सकती हैं-

गैर-जरुरी फाइल्स चेक करें (check non-essential files) शायद, आपने ध्यान दिया होगा अगर नहीं दिया हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप जब भी किसी अन्य एप के माध्यम से गाना, विडियो या फाइल्स डाउनलोड करते हैं, तो कई तरह के उनवांटेड फाइल्स खुद-ब-खुद डाउनलोड हो जाते हैं। ऐसे में आप सबसे पहले गैस ज़रूरी फाइल्स को डिलीट करें। इसके लिए आप सबसे पहले मेमोरी सेटिंग में जाकर अनवांटेड फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं।

गूगल स्टोरेज का इस्तेमाल करें( use Google Storage) सभी फोटो और वीडियो को स्टोर करने और फ़ोन मेमोरी को खाली रखने के लिए गूगल स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल कई स्मार्ट फ़ोन और अन्य फ़ोन में गूगल स्टोरेज को आसानी से डाउनलोड करके वहां फोटो और वीडियो को स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए प्ले स्टोर से गूगल स्टोरेज को डाउनलोड करके एक अकाउंट बना लीजिए और आप यहां सभी फोटो और वीडियो को आसानी से सेव कर सकते हैं। 

एचडी वीडियो को लैपटॉप में ट्रान्सफर करें (Transfer HD Video To Laptop) मेमोरी फुल होने का सबसे बड़ा कारण है मोबाइल में मौजूद एचडी वीडियो। ऐसे में अगर फ़ोन की मेमोरी जल्दी ही फुल हो जाती है, तो आप सबसे पहले एचडी विडियो को पेन ड्राइव या फिर लैपटॉप में ट्रान्सफर कर सकते हैं। कई बार पांच से दस मिनट का एक एचडी वीडियो 1 से 2 gb का होता है ऐसे में अगर दस से बारह वीडियो मोबाइल में मौजूद हो तो मेमोरी अपने आप फुल हो जाती है।

ओटीजी पेन ड्राइव का इस्तेमाल करें (Use OTG Pen Drive) जी हां, फ़ोन मेमोरी अचानक से फुल हो जाए तो उसे खाली रखने के लिए सबसे आसान तरीका है ओटीजी पेन ड्राइव का इस्तेमाल। यह एक चलता फिरता ट्रांसफर पेन ड्राइव है जिसे मोबाइल में लगाया और सभी फोटो और वीडियो को कॉपी करके पेन ड्राइव में डाल दिया। इस पेन ड्राइव के लिए किसी लैपटॉप या कंप्यूटर की ज़रूरत भी नहीं होती है। इसे आप आसानी से किसी दुकान से खरीद सकती सकते हैं।

Agar Aapko Yah post Acchi lagi to to please share on Facebook और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट problemking.com के साथ।

Tags: 
  • phone ki storage kaise badhaye
  • phone ki memory kaise khali kare
  • phone storage kaise kam kare
  • storage kam karne wala app
  • storage setting kaise kare
  • hang phone ko kaise thik kare

1 comment: