Breaking News

क्या आपके पास है 1 रुपए के पुराने सिक्के

क्या आपके पास है 1 रुपए के पुराने सिक्के  Do you have old coins of one rupee coin






हैल्लो दोस्तों मेरा नाम राजेंदर कुमार हैं। आज आपको में अपने आर्टिकल में बताने एक छोटी सी बात बताने जा रहा हूँ। दोस्तों आप सब जानते होगे कि हमारे देश में पुराने समय एक रुपए की कीमत कितनी होती थी।



आज भी उस एक रुपये की कीमत लाखों में हैं।


तीन लाख रु. में बिका 1 रुपए का रेयर क्वाइन, ऑनलाइन लगती है बोली...


भारत सहित दुनियाभर में कई सारे लोग रेयर क्वाइन और विशेष सिक्कों का कलेक्शन करते हैं। ये लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे ई-बे, ओएलएक्स, क्विकर आदि वेबसाइट पर बोली लगाकर इन सिक्कों को खरीदते हैं। क्वाइन कलेक्शन करने वाले यह लोग, ऐसे रेयर सिक्कों के लिए अच्छे-खासे पैसे अदा करते हैं। हाल ही में आंध्र प्रदेश में वर्ल्ड तेलुगु कॉन्फ्रेंस हुई, जिसके सामने एक व्यक्ति ने रेयर क्वाइन का स्टॉल लगाया। इस कारोबारी ने एक रुपए का खास सिक्का 3 लाख रुपए में बेचा था।


सिक्कों की ऑनलाइन बोली लगने के खिलाफ मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की गई है। जिसके आधार पर न्यायालय ने वित्त मंत्रालय, आरबीआई और तीन ऑनलाइन कंपनियों को नोटिस भेजा है। इस मामले में एसबीआई के पूर्व सीजीएम सुनील पंत ने मनीभास्कर को बताया कि जो करेंसी प्रचलन में नहीं है, उसे सेल करना गैरकानूनी नहीं है। अगर कोई जानबूझकर करेंसी की शार्टेज करता है, तो उस पर आऱबीआई एक्शन ले सकता है।...

बी चंद्रशेखर ने बेचा था सिक्का...


आंध्र प्रदेश के रहने वाले बी चंद्रशेखर रोड साइड ऐसे ही सिक्कों का अपना स्टॉल लगाते हैं। वह हर साल वर्ल्ड तेलुगु कॉन्फ्रेंस के सामने स्टॉल लगाते हैं। वर्ल्ड तेलुगु कॉन्फ्रेंस में होने वाली एग्जीबिशन के दौरान लोग उनकी स्टॉल पर इस तरह के सिक्कों की खरीदारी के लिए आते हैं। यहीं से उनकी आमदनी होती है। उनके अपने कई सिक्के 10 हजार से लेकर तीन लाख रुपए तक में बेचे हैं।
क्या थी सिक्के की खासियत...


बी. चंद्रशेखर ने जो एक रुपए का सिक्का 3 लाख रुपए में बेचा था उसकी खासियत थी कि उसे 1973 में मुंबई मिंट में ढाला गया था। मुंबई मिंट भारत की सबसे पुरानी मिंट में से एक है। इसका निर्माण अंग्रेजों ने किया था। उस वक्त भी मुंबई अंग्रेजों के आर्थिक पहलुओं के लिहाज से अच्छा क्षेत्र था। यहां के के बने सिक्कों पर डायमंड शेप का डॉट बना होता है।
65 साल के तमाम सिक्कों का संग्रह


चंद्रशेखर ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उनके पास 65 साल पहले मिंट हुए सिक्के से लेकर तमाम ऐसे सिक्के हैं, जो एेतिहासिक हैं।

2 लाख रुपए में बेचा एक और सिक्का


बी चंद्रशेखर ने उसी दौरान 1 रुपए का एक और सिक्का 2 लाख रुपए में बेचा था। यह सिक्का 1985 का था, जिस पर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर छपी थी। इस सिक्के को कोलकाता मिंट में ढाला गया था। इसके अलावा, दो आने और 50 पैसे का सिक्का भी उन्होंने बेचा। जिसके लिए उन्हें 70 हजार और 60 हजार रुपए मिले।
हैदराबाद मिंट


हैदराबाद मिंट साल 1903 में हैदराबादी निजाम की सरकार ने स्थापित किया था। साल 1950 में भारत सरकार ने इसे अपने अधिकार में ले लिया था।
अगर आपके पास ऐसे स्मारक सिक्के, पुराने या फिर रेयर सिक्के हैं तो
आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।
अपने इन वेबसाइट के नाम तो सुने होगे।
1. ebay .in
2. olx.in
3. flipkart.com

आप अपने सिक्के यहाँ क्लिक करके बेच सकते हैं।आप अपने सिक्के यहाँ क्लिक करके बेच सकते हैं।
आप अपने सिक्के यहाँ क्लिक करके बेच सकते हैं।


ईबे, ओएलएक्स और क्विकर जैसी वेबसाइट्स बोली के जरिए इन सिक्कों को बेचती हैं। यहां आप अपना लॉग इन आईडी बनाकर खुद को सेलर बना सकते हैं।


सिक्के की कीमत उसकी खासियत के अनुसार तय की जा सकती है। जरूरी नहीं कि हर सिक्का लाखों रुपए में ही बिके।

लॉग इन करने के लिए साइट के होम पेज पर जाकर सेलर ऑप्शन परजाएं और यहां अपने प्रोडेक्ट(जिसे आप बेचना चाहते हैं) की फाइलिंग करें। इसके बाद आपको यहां खुद रजिस्टर कराना होगा।

Do you have old coins of one rupee coin

No comments