Breaking News

PHD Ki Tayari Kaise Karen (Step To Step Guide)

phd kyun karen...aur kaise karen


PHD Ki Full Form Hoti Hai Doctor Of Philosophy

Doctor of Philosophy : आजकल शिक्षा के क्षेत्र में हर कोई एक दूसरे को पछाड़ कर आगे बढ़ रहा है । लड़के और लड़कियां कंधे से कंधा मिलाकर साथ चल रहें है । शिक्षा के क्षेत्र में ऐसे विषय है जिससे आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते है ।


उसी तरह पीएचडी में पढ़ाई करने के बाद आप विश्वविद्यालयों में Professor या शोधकर्ता के रूप में काम करने की शुरुआत कर सकते है


डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी को संक्षेप में पीएचडी(PhD) कहा जाता है । हम में से बहुत से लोग हैं, जो पीएचडी करते और पीएचडी करना भी चाहते हैं, पर जो नए छात्र हैं



जो पीएचडी करना चाहते हैं उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नही हो पाती जैसे पीएचडी क्या है, इसकी कैसे तैयारी करनी है और इसको करने के लिए क्या योग्यता होनी जरुरी है आदि, तो अगर आप पीएचडी करना चाहते हैं


What is the full form of a PhD?

उसके लिए आपको पीएचडी की पूरी जानकारी होना आवश्यक है और इसके लिए आप Internet की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी को संक्षेप में पीएचडी (PhD या Ph.D) कहा जाता है ।

आपको पीएचडी की पूरी जानकारी होना आवश्यक है ।

PHD एक उन्नत शैक्षिक डिग्री है जिसे विश्वविद्यालयों द्वारा सम्मानित किया गया है।

किसी भी विषय में और किसी भी सरकारी या प्राइवेट इंस्टिट्यूट से मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

NET, SET, GATE का एग्जाम या फ़िर M.Phil क्लियर करने के बाद ही वे उस विषय में पीएचडी कर सकते हैं।

What is Doctor Of Philosophy : डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी एक उच्चतम शैक्षिक डिग्री होती है जिसे आप किसी भी यूनिवर्सिटी द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

PHD किसी को प्रदान की जाने वाली सर्वोच्च शैक्षिक डिग्री है। PhD एक उन्नत शैक्षिक डिग्री है जिसे विश्वविद्यालयों द्वारा सम्मानित किया गया है।

Institutes for PhD :
Amity University, Noida
Tata Institute of Fundamental Research
Indian Institute of Science, Bangalore
Jawaharlal Nehru University
Jamia Millia Islamia University, New Delhi
Central University of Himachal Pradesh


PHD विश्वविद्यालयों में Professor या शोधकर्ता के रूप में काम करने की शुरुआत के लिए एक आवश्यकता बन गई है। यह एक ऐसी डिग्री है जिसे अनुसन्धान के लिए सम्मानित किया जाता है जो की यह दर्शाता है की अब उम्मीदवार को स्वतन्त्र रूप से अनुसन्धान का संचालन करने की योग्यता है।

Qualification : जो भी उम्मीदवार पीएचडी की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें सर्वप्रथम किसी भी विषय में और किसी भी सरकारी या प्राइवेट इंस्टिट्यूट (Private Institute) से मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए और NET, SET, GATE का एग्जाम या फ़िर M.Phil क्लियर करने के बाद ही वे उस विषय में पीएचडी कर सकते हैं। PHD को पूरा करने के लिए लगभग 5 वर्ष का समय लग जाता है ।

No comments