Breaking News

देशभर में जल्द लॉन्च हो रही है 5G सेवा, इस माह से लें मजा !




दुनिया के कई देशो की तरह हमारे देश में भी जल्द ही 5G सेवा लॉन्च होने जा रही है। केंद्रीय दूरसंचार विभाग देशभर में 5G सेवाओं को लेकर काफी सजग नजर आ रहा है। यही कारण है कि टेलिकॉम विभाग 5जी सेवाओं के लिए रूपरेखा को जून तक अंतिम रूप देने की तैयारी में जुटा हुआ है।


इस बात की जानकारी देते हुए दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि दूरसंचार मंत्रालय ने 5जी रूपरेखा पर काम करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की थी ताकि भारत को अगली पीढ़ी की इस प्रौद्योगिकी तक पहुंच तभी मिल जाए जबकि यह वैश्विक स्तर पर वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हो।

प्रौद्योगिकी के मामले में भारत बन जायेगा अग्रणी :


एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे सुंदरराजन ने कहा कि, ''5जी में हम कई तरह के प्रयोग करना चाह रहे हैं इसलिए जब भी 5जी आएगी भारत प्रौद्योगिकी व इस्तेमाल मामलों के लिहाज से अग्रणी होगा।" इसके अलावा उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि देशभर में सिमों के लिए नई नंबरिंग योजना पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस सुविधा का इस्तेमाल मशीन से मशीन (एम2एम) संवाद में किया जा सकेगा।

जून माह में होगा 5G लॉन्च :


दूरसंचार सचिव अरूणा सुंदरराजन ने यहां एसोचैम के कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'इस साल जून तक, मुझे उम्मीद है कि हम भारत की 5जी रूपरेखा को सामने रख देंगे।'

No comments