Breaking News

Board exam Mein Chahte ho Ache marks To Aise Kren Study


want to get good marks in the board exam so make preparations

बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही दिन बाकी है, एेसे में सभी स्टूडेंट्स मन लगा कर पढ़ाई में लगे हुए है, ताकि अच्छे नंबर हासिल कर सके। विद्यार्थी अच्छे नंबर लाने के चक्कर में दिन रात पढ़ाई करने में लगे रहते है, लेकिन इतनी पढ़ाई करने के बाद भी उनके अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते। उन्हें समझ ही नहीं आता कि इतना पढ़ने के बाद भी उनके कम नंबर क्यों आए।लेकिन अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर परीक्षा की तैयारी करें तो आप आसानी से परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक अच्छी प्लानिंग की आवश्यकता है । आइए जानते कि कैसे आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर अच्छे मार्क्स ला सकते है
सुबह करें पढ़ाई (The Best Time To Study Morning)

वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं। सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है। इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है। सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं।

अच्छा खाएं (Do Good Eat Good)

अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली और मीट को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो।

समय का सही उपयोग करें (Time management)

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय निश्चित करें।

कॉन्सेप्ट को समझें (Understand Concept)

आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें। कई बार क्या होता है कि आप रटकर एग्जाम में जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा अलग हो जाता है तो घबराहट होती है। ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर तरह से जवाब देने के लिए तैयार होंगे।

नोट्स बनाएं (Create notes)

नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे। जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें।

No comments