Breaking News

Mutual Fund kya hai ? Ye kaise kaam Karta hai full guide Step By Step


Mutual Fund क्या है ? कैसे काम करता है पूरी जानकारी

Mutual Fund क्या है ? कैसे काम करता है अभी तक आपने अखबारों या टीवी के विज्ञापनों में देखा होगा कि जिसमें बताया जाता है कि Mutual Fund सही है लेकिन इसके बाद ये भी बताया जाता कि ये स्कीम बाजार जोखिमों के अधीन है. तो क्या है पूरी प्रक्रिया आपको बताने की कोशिश करेंगे लेकिन पहले बात करेंगे पैसे की तो सभी लोग अपनी जिन्दगी पैसे बचाने की कोशिश करते हैं खासतौर पर आम लोग अपने भविष्य के लिए पैसा जमा करना चाहते है.लेकिन लोग समझ नहीं पाते है कि उन्हें कहा इन्वेस्ट करना चाहिए जिससे अच्छा खासा पैसा रिटर्न में आये तो बैंक की बात करे तो यहाँ आप अगर 1 लाख रूपये एक साल के लिए रखते है तो उसके महज 4000 रूपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे इसके अलावा आप 1 लाख रूपये कि FD यानी Fixed Deposit करते है तो उसके 7 से 8 हजार रूपये मिलेंगे तो ये भी बहुत कम रूपये हैं. ऐसे में एक नई स्कीम आई है जिसमें आप कम से कम 500 से इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं.

Mutual Funds Kya Hai | What Is Mutual Funds In Hindi


अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर Mutual Fund क्या है हालही के कुछ सालो में ही इस स्कीम का नाम सामने आया है और अब बहुत सी कंपनियां इस स्कीम के ऊपर बन गयी हैं. दरअसल Mutual Fund का हिंदी में अर्थ है आपसी पूंजी जिसमें एक से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं. शेयर मार्केट का नाम तो आपने सुना ही होगा दरअसल जिन लोगो के पास ज्यादा पैसा होता है तो वह अपने बड़ी रकम को शेयर मार्किट में लगाकर पैसे कमाते है लेकिन शेयर मार्किट में 500 रूपये तक की छोटी रकम नहीं लगा सकते है ऐसे में कुछ कंपनियां सामने आई है जो एक से ज्यादा लोगो से पैसा जमा करके एक बड़ी रकम बना लेती हैं और उसे शेयर मार्केट में लगा देती हैं. तो एक से ज्यादा लोगो से पैसा इकठ्ठा करके उसे शेयर मार्केट में लगाना ही Mutual Fund कहलाता है.

बता दे शेयर मार्केट में पैसे लगाना भी एक जोखिम भरा काम होता है क्योंकि कब किस कंपनी के स्टॉक की कीमत कम हो जाए ये कोई नहीं बता सकता है इसलिए शेयर मार्किट में पैसे लगाने वाले लोग इस फील्ड में काफी अनुभवी होते है उन्हें अनुभव रहता है कि शेयर मार्किट में उतार चढ़ाव होता है. Mutual Fund के साथ विज्ञापन में एक टेगलाइन भी जुडी रहती है कि Mutual Fund सही है तो इसके पीछे भी कारण है क्योंकि इसमें बैंक से मिलने ब्याज से ज्यादा फायदा रहता है और इस रूपये को कभी भी बापस ले सकते है.
Mutual Fund कैसे काम करता है

अब आप ये भी जानना चाहते होंगे कि Mutual Fund कैसे काम करता है. आपको विज्ञापन से पता ही होगा कि इस स्कीम में कम से कम 500 रूपये भी लगा सकते हैं तो इस फण्ड में कंपनियां बहुत सारे लोगो से उनकी छोटी रकम द्वारा एक बड़ी रकम बना लेती है और इस रकम को कंपनियां अलग अलग और बड़ी कंपनियों के स्टॉक खरीदने में लगा देती है और जो इन कंपनियां के एक्सपर्ट लोग होते है उन्हें पता रहता है कि कब कौन सा शेयर कम या ज्यादा होने वाला है चुकीं लोगो से जमा की गयी रकम को अलग अलग कंपनी के स्टॉक में लगाया जाता है इसलिए अगर एक कंपनी के शेयर गिर जाते है तो ये लोग दूसरी कंपनी से हुए प्रॉफिट से उस पैसे को रिकवर कर लेते है. जब पैसा रिटर्न होता है तो ये कंपनियां अपना 2% से 3% चार्ज काटकर आपको पैसा दे देती हैं.

इसके अलावा अगर आप सोच रहे हैं कि आज आपने 500 रूपये Mutual Fund में लगा दिए तो आप अगले 2 या 3 दिन में 1000 कमा लेंगे तो ऐसा नहीं होगा. अगर आप Mutual Fund में लम्बे समय के लिए पैसे रखते है तो आपको फायदा होगा क्योंकि आपके द्वारा लगाये गए पैसे से और पैसा बनता जायेगा और पर्याप्त समय के बाद आपको अच्छा ख़ासा पैसा मिलेगा. तो अब आप जान गए होंगे कि Mutual Fund क्या है ये कैसे काम करता है. अगर आप इसमें पैसा लगाना चाहते है तो पैसे लगाने से पहले आप किसी भी कंपनी के कस्टमर से बात करके जान सकते है कि आपको कौन सी कंपनी कितने दिन बाद कितना रिटर्न दे सकती है. तो इस तरह Mutual Fund की कंपनियों को कमपेयर भी कर सकते हैं.

No comments