Breaking News

Free Keyword Research tools 2018: Blogger Ke Liye High Research Keyword Tool

Free Keyword Research tools 2018: Blogger Ke Liye High Research Keyword Tool
Blogger ke liye best keyword Research Tools



Bloggers के लिए Best Free Keyword Research Tools

Hello Dosto Mera Naam Raj Hai mein Aaj Apni Is Post Mein Apko Btaunga Ki Best Free Keyword Research Tools Kya Hai Aur Kyun Jaruri Hai . Ye Hamari Website Le Liye....



क्या आपको Best Free Keyword Research Tools के बारे में पता है. ऐसे tools जो की हरेक Bloggers का काम आसान कर दें. यदि आपको मेरे द्वारा बताई जाने वाली Tools के बारे में पहले से पता है तो वो बहुत अच्छी बात है और यदि नहीं पता तो चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि आज में आप लोगों को best free tools for keyword research के लिए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ. जिसे जानकर शायद आप भी अपने Blog में उसका इस्तमाल करें. और सबसे अच्छी बात है की ये Tools बिलकुल ही Free हैं.


जैसे की हमें ये बात तो अच्छी तरीके से पता है की SEO की Basic Foundation होती है Keyword Research. इसके बाद ही दुसरे factors जैसे की On-Page Optimization, Content Quality , अच्छी सी User Interface इत्यादि. बहुत सी companies करोड़ों रुपयों का Investment करती हैं Keyword research के लिए ताकि उन्हें उनकी Targeted content मिल सके.


तो आप अभी तक ये समझ ही गए होंगे की सही keywords आपके blog के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं. अब बात उठती है की कैसे अच्छे keywords ढुडें. इसी समस्या को हल करने के लिए आज मैंने सोचा की आप लोगों को free keyword research tools for SEO जो bloggers के लिए बहुत जरुरी है के बारे में बताऊँ. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की की ये Keyword Research tools क्या हैं और इन्हें कैसे इस्तमाल करें.



Keywords Kya Hai?

Keywords ऐसे important Words होते हैं जिससे की Search Engine को ये पता चलता है की आपकी Website या Blog किस बारे में है. ध्यान रहे की आप अपने main keywords का इस्तमाल बहुत ज्यादा न करें इसे Keyword Stuffing कहा जाता हैं. इससे आपके Blog की rank कम सकती है जो की आपके लिए अच्छी बात नहीं है. अच्छे Keywords वो होते हैं जिसे की ज्यादा से ज्यादा लोग search कर रहे होते हैं और उनका भी अपनी कुछ importance होती हैं.


आप जो Keywords चुनते हैं अपने SEO (Search Engine Optimization) के लिए वो बहुत ही important हैं आपके Blog या Website के अच्छे Ranking के लिए. सही Keywords का चुनाव इतना आसान नहीं है इसके लिए बहुत data चाहिए analyse करने के लिए. तभी जाकर आप ये सोच सकते हैं की कोन से Keywords आपके लिए काम करेंगे और कोन से नहीं.


Fortunately हमारे पास सही keywords को चुनने के लिए बहुत से Tools online Available हैं और जिसका इस्तमाल कर हम ये पता लगा सकते हैं की कोनसी keywords हमारे लिए उपयोगी हैं. वैसे देखा जाये तो मुख्यतः दो प्रकार के Keyword Research tool होते हैं :



1. Basic Keyword Research: इनका इस्तमाल Seed Keyword को इस्तमाल कर profitable keywords को खोजने क लिए होता है .


2. Competitor Based Keyword Research इनका इस्तमाल ऐसे keywords को ढुडने की है जिसका इस्तमाल दुसरे competitors अच्छी traffic लाने के लिए इस्तमाल कर रहे हैं.


अगर मैं अपनी बात करूँ तो मुझे Competitors based keyword research ज्यादा पसंद हैं क्यूंकि keyword research का मतलब ही है की ऐसे keywords को ढूंडना है जो की ज्यादा Profitable हो. ऐसे में यदि कोई keywords किसी दुसरे के लिए फायेदेमंद हैं तो यक़ीनन वो किसी दुसरे के लिए भी होंगे.



Also : How to Resolve Async XML Error Code In Blogger Puri Jankari Hindi Mein


क्या आप अपने Blog को Rank करना चाहते हैं? अपने Articles को Google के first page में लाना चाहते है? यदि हाँ तो आपको इसके लिए अच्छे और profitable keywords चुनने होंगे, जिसे बहुत से viewers search कर रहे होंगे, और अच्छे content तैयार करने होंगे उन्ही keywords का इस्तमाल कर.


Per Yaha Ek Challenge Hai : यदि सभी लोग उन्ही सामान keyword research tools का इस्तमाल करें तब तो सभी को समान keywords मिल जाएँगी और एक दुसरे से compete करना भी मुस्किल होगा.



Best Keyword Tool Kya Hai?


यदि आप popular keywords को चुनें जिसे की सभी चुन रहे हैं तब तो आपको ranking करने में काफी तकलीफ होगी. क्यूंकि इसमें बहुत ज्यादा competition है. और यदि आप सोच रहे हों की आप ऐसे keywords को rank करेंगे जिस की कोई search नहीं कर रहा है तब भी ये ठीक नहीं है क्यूंकि इससे आपको कुछ भी traffic नहीं मिलेगी क्यूंकि ऐसे चीज़ों को कोई भी नहीं ढूंड रहा है.



तो ऐसे में हमें अच्छे keywords ढूंडना पड़ेगा जिनका की अच्छा search volume हो और उसके साथ ये profitable भी होनी चाहिए. इसके लिए हमें Keyword research tools की मदद लेनी पड़ेगी.


Best Free Keyword Research Tools आज में आप लोगों को Internet में मेह्जुद best free keyword research tools के बारे में बताने वाला हूँ जिसका इस्तमाल करके आप अच्छे और profitable keywords को ढूंड सकोगे.



1. Google Keyword Planner


Google Keyword Planner सबसे best जगह है keyword research को आरम्भ करने के लिए. इसे Advertising के लिए design किया गया है मगर आप इसका इस्तमाल करके organic keywords को खोज सकते हैं अपने search result को customize करके. इसमें आपको अपना keyword लिखना होता है और Country को select करना होता है. जिससे ये आपको search volume और CPC के बारे में जानकारी देगा.
Aap Keyword Planner Ki Help Se Ye kaam Kar Sakte hai:
नए Keyword search कर सकते हैं और ad group ideas
Search Volume प्राप्त कर सकते हैं keywords के list की
List of Keywords की Traffic के बारे में पूर्व अनुमान लगा सकते हैं
Keyword lists को multiply कर नए keywords का idea प्राप्त कर सकते हैं


इसमें आपको Keyword ideas और ad group iseas को ज्यादा ध्यान देना चाहिए, क्यूंकि दोनों आपको SEO में मदद करते हैं. Ads Group Ideas से related keywords के बारे में पता चलता है जो की general keywords के बारे में idea देते हैं. इससे हमें average monthly searches, competition इत्यादि के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त होती है. इससे हम SEO और PPC दोनों एक साथ कर सकते हैं, इसके साथ साथ हमें ये पता चलता है की कोन से keywords ज्यादा बेहतर हैं Organically और Advertising के नज़रिए से.


2. Uber Suggest

Uber Suggest एक बहुत ही काम में आने वाली tool है. ये एक ऐसी keyword tool हैं जिसकी मदद से आप किसी भी keyword के related सभी search होने वाली keyword suggestion प्राप्त कर सकते हैं. ये immediately आपको original keyword की एक unlimited list प्रदान करती है जिसमे alphabetized और numerical के साथ original keyword की variation होती हैं. ये SEO के नज़रिए से बहुत ही काम की चीज़ है.


3. Keyword tool io


Keyword tool एक online keyword research instrument हैं जो की Google Autocomplete की feature का इस्तमाल करता है और सेकड़ों long-tail keyword relevant खोजकर देता है.


Google Autocomplete एक ऐसा feature है जिसका इस्तमाल Google Search करता है. इसका मकसद है की ये Google के द्वारा की गयी search को Fast कर दे. जो search term Google Autocomplete के द्वारा प्रदर्शित होता है उसके पीछे बहुत से कारण होते हैं जिनमें से एक कारण ये भी है की जो Users ज्यादातर search करते हैं past search में उन्हें ही Google Autocomplete save करके रखता है ताकि Search speed up हो सके.


Keyword Tool आपको मदद करता हैं Google Suggest का इस्तमाल keyword research करने के लिए. ये Google Keyword Suggestion से data extract कर लेता है और आपको simple आसान से समझ में आने वाले interface में present करता है. Keyword Tool के free version में आप लगभग 750+ keywords को generate कर सकते हैं. लेकिन Paid version में इससे दो गुना ज्यादा Keywords को generate कर सकते हैं.


4. Soovle

अगर आपके पास बहुत से channels हैं और आप Keyword research करना चाहते हैं तब आपके लिए Soovle सबसे best tool होगा. Soovle की मदद से आप सबसे ज्यादा type की जाने वाली keyword और वो भी सभी search engine में खोज सकते हैं अगर आपने root keyword को type करें तब.



ये केवल एक बेहतरीन Keyword research tool ही नहीं है, इसके साथ ये एक बहुत ही अच्छी tool हैं अच्छा idea auto generate करने के लिए. क्यूंकि यदि आपने इसमें कोई नयी idea type करें तब ये Slowly आपको इसके सम्बंधित बेहतरीन ideas को Auto Generate कर के प्रदान करेगा.


5. Keyword Revealer Kaise work karta hai :

जब भी आप कोई keyword इसमें type करते हैं, तब keyword revealer automatically ही relevant keyword को आपके लिए खोज कर प्रदान करता है वो भी बहुत ही जल्द. इसमें एक Keyword Competition indicator होता है जो की Speedometer के तरह होता है जो की ये indicate करता है की कोनसी keyword ranking के लायक है या नहीं.


इसके साथ ही ये आपको अच्छे और नए keyword ideas प्रदान करता है जब भी आप कभी keyword ढूंडते वक़्त रुक जाओ. जिससे की आपको keyword ढूंडने में मदद मिलती है. ये इसके साथ आपको Keyword की CPC और estimated potential earning भी दिखता है.
6. KW Finder

KW Finder सिर्फ एक अच्छा keyword suggestion tool नहीं है, इसके साथ ये बहुत सी जरुरी information भी प्रदान करता है जैसे की कोन सी keyword कितनी competitive है. वो भी सभी factors के साथ जैसे की SEO, PPC advertising, Search Volume. इससे KW Finder के user को बहुत ही आसानी होती है Keyword Research में.


इसके साथ ये Top Google Results सभी keyword के बारे में भी दिखता है. और उनकी domain strength, number of backlinks, facebook likes जैसे कई information के बारे में idea भी देता है इससे आपको ये पता चल सकता है की आप कितनी आसानी से किसी keyword को rank कर सकते हैं.


इससे आप Keyword difficulty level भी check कर सकते हैं ताकि आपको competition level के बारे में पता हो. KW Finder को आप Free में इस्तमाल कर सकते हैं लेकिन दिन में कुछ limited बार ही. यदि आप ज्यादा बार इसे इस्तमाल करना चाहते हैं तब आपको इसे खरीदना पड़ेगा.



Also Read : Related to ‘Mesothelioma’ High Paying Keywords For Ad-sense 2018



यहाँ बताई गयी Tools का इस्तमाल आप keyword research के लिए आप कर सकते हैं वो भी Free में. यदि आप कोई ऐसे की free tools का इस्तमाल करते हैं जिसे की मैंने list में शामिल नहीं किया है तो आप comment में उसे mention कर सकते हैं जिससे की दूसरों को भी उसके बारे में पता चल सके और उन्हें भी फायेदा हो.


मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Bloggers के लिए Best Free Keyword Research Tools के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को best keyword research tool list के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.


मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Best Free Keyword Research Tools bloggers के लिए कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.


3 comments:

  1. They help set up our PPC accounts in wikipedia page service as well as manage Google Ads, Bing and Remarketing for our automotive purchasing company.

    ReplyDelete